पदार्थ व पदार्थ के गुण (Matter & there properties)
पदार्थ क्या है:-
सामान्यतः,पदार्थ को परिभाषित किया जा सकता हे : कोई भी चीज़ जिसका द्रव्यमान और आयतन हो|
पदार्थ छोटे कणों से बना है। हवा, भोजन, पौधे , पशु, सितारों और सब कुछ पदार्थ है।पदार्थ आमतौर पर तीन अलग-अलग अवस्थाओं में मौजूद है – ठोस, द्रव और गैस| पदार्थ का इन तीन अवस्थाओं में मौजूद होना पदार्थ के कणों के विशेषताओं में भिन्नता के कारण है|
पदार्थ के अंतर-रूपांतरण के प्रकार निम्नलिखित है:-
- संलयन और दृढ़ीभवन
- वह प्रक्रिया जिससे ठोस परिवर्तित होकर द्रव बन जाता है उसे संलयन कहते है और इसके विपरीत प्रक्रिया को दृढ़ीभवन कहा जाता है।
- वाष्पीकरण और संघनन
- वह प्रक्रिया जिससे द्रव परिवर्तित होकर वाष्प बन जाता है उसे संलयन कहते है और इसके विपरीत प्रक्रिया को संघनन कहा जाता है।
- उर्ध्वपतन
- कुछ ठोस, गर्म करने पर सीधे वाष्प में बदल सकते हैं, और वाष्प ठंडा करने पर ठोस में बदल जाता है|
पदार्थ के तीन अवस्थाओं के अंतर-रूपांतरण दाहिने तरफ के चित्र के उपयोग से समझाया गया है।
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वाष्पीकरण तकनीक
वाष्पीकरण तकनीक निस्यंद से नमक को अलग करने के लिए प्रयोग किया जाता है| वाष्पीकरण के दौरान आम नमक विघटित नहीं होता है| जैसे ही पानी का वाष्पीकरण होता है नमक कणों को दूर रखने के लिए बहुत कम पानी के अणु मौजूद होते हैं। ऐसे नमक वापस क्रिस्टलीकृत होता है और एकत्र किया जा सकता है।
अध्ययन का परिणाम
1. छात्र मिश्रण ,उर्ध्वपातन, निस्पंदन और वाष्पीकरण जैसे शब्दों के बारे में समझते है|
2. छात्रों को निम्नलिखित तकनीकों का उपयोग कर के एक मिश्रण के घटकों का पृथक्करण प्रदर्शन करने के लिए कौशल कौशल प्राप्त करता है :
- उर्ध्वपातन
- निस्पंदन
- वाष्पीकरण
3. छात्र अमोनियम क्लोराइड, नमक और रेत को अपने मिश्रण से अलग करने के लिए उपयुक्त विधि का विश्लेषण करता है।
छात्रों को दी गई मिश्रण के घटकों के विभिन्न भौतिक अवस्थओं के बारे में दृढ़ ज्ञान मिलता है।
5. घुलनशीलता, उर्ध्वपातन आदि के ज्ञान के आधार पर, छात्र उन्हें दिए गए मिश्रण के घटकों के लिए उपयुक्त पृथक्करण तकनीक डिजाइन करने में सक्षम बन जाते हैं।
6. छात्र पृथक्करण के प्रयोग करने के तरीकों का कल्पना कर सकता हे जो उन्हें प्रयोगशाला में ठीक से चीजों से की व्यवस्था करने में मदद करता है|